E-SHRAM CARD: इस दिन आ सकते हैं खाते में पैसे, ऐसे करें चेक

E-SHRAM CARD: ई-श्रम कार्ड धारकों के लिए अच्छी खबर है। ई-श्रम कार्ड धारकों के खाते में जल्द अगली किस्त आ सकती है। खबरों के मुताबिक इस महीने के अंत तक ई श्रम खाता धारकों के खाते में पैसे आ जाएंगे। दरअसल ई-श्रम कार्ड योजना असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले कामगारों के लिए शुरू किया गया है। अब तक काफी संख्या में जरूरतमंद लोग इस योजना से जुड़ चुके हैं। इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली पहली किस्त पहले ही जारी हो चुकी है। हर किसी को अब दूसरी किस्त का इंतजार है।

 

केंद्र सरकार गरीबों और आर्थिक रूप से पिछड़े हुए लोगों के लिए कई योजनाएं चला रही है। देश में पहले से ही स्वास्थ्य, शिक्षा, राशन और आवास जैसी कई लाभकारी योजनाएं चल रही हैं। इससे देश के लाखों लोगों को फायदा भी मिल रहा है। इन्हीं योजनाओं में से एक ई-श्रम कार्ड योजना है। इसके तहत ई-श्रम कार्डधारकों को सरकार की तरफ आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। ई-श्रम कार्ड योजना को श्रम मंत्रालय द्वारा चलाया जाता है। जिसकी पहली किस्त कई खाताधारकों के खाते में पहुंच चुकी है। खाताधारक दूसरी किस्त का इंतजार काफी समय से कर रहे हैं। ऐसे में ई-श्रम कार्डधारकों के लिए खुशखबरी है, उन्हें जल्द ही इसकी दूसरी किस्त मिल सकती है।

इस तारीख को आ सकती है दूसरी किस्त

खबरों के अनुसार सरकार द्वारा जल्द ही ई-श्रम योजना के अंतर्गत मिलने वाली दूसरी किस्त जारी की जा सकती है। सरकार इस महीने के अंत तक लाभार्थियों को दूसरी किस्त के पैसे जारी कर सकती है।

ऐसे चेक करें खाते में पैसे

जब भी दूसरी किस्त जारी होती है, तब आप बहुत ही आसान तरीके से जान सकते हैं कि आपके खाते में पैसे आए या नहीं। सबसे पहले इसमें आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आता है। जिसमें पैसे खाते में पहुंचने की जानकारी दी जाती है। अगर आपके मोबाइल पर किसी कारणवश मैसेज नहीं आया है, तो ऐसी स्थिति में आप बैंक जाकर अपनी पासबुक में एंट्री करवा सकते हैं। इस तरीके से भी आप जान सकते हैं कि आपके खाते में पैसे आए या नहीं।

 

 

 

 

ई-श्रम कार्ड के ये हैं फायदे

-इसके माध्यम से आप सभी प्रकार की सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं।
-हर महीने आपके खाते में वित्तीय सहायता के रूप में एक हजार रुपये की राशि प्रदान की जाएगी।
-भविष्य में सरकार आपको एक निश्चित राशि पेंशन के रूप में दे सकती है ताकि आपको बुढ़ापे में किसी भी प्रकार के आर्थिक संकट का सामना करना न पड़े।
-अगर मजदूर के घर में कोई बेटा या बेटी है, वह आगे पढ़ना चाहता है, तो सरकार उसे छात्रवृत्ति प्रदान करेगी ताकि उसकी पढ़ाई सुचारू रूप से चल सके।
-घर बनाने के लिए सरकार कम ब्याज दर पर लोन राशि भी दे सकती है।
-यदि कोई मजदूर दुर्घटना में विकलांग हो जाता है तो उसे एक लाख रुपये की राशि दी जाएगी, इसके विपरीत यदि उसकी मृत्यु हो जाती है, तो उसके परिवार के सदस्यों को आर्थिक सहायता के लिए सरकार दो लाख रुपये की राशि प्रदान करेगी।

 

 

 

ये लोग ई-श्रमिक पोर्टल पर करा सकते हैं अपना रजिस्ट्रेशन

यदि आप कंस्ट्रक्शन वर्कर, प्रवासी मजदूर, कृषि श्रमिक, घरेलू मजदूर, रेजा, कुली, रिक्शा चालक, ब्यूटी पार्लर की वर्कर, सफाई कर्मचारी, गार्ड, नाई, मोची, बिजली वाला, प्लम्बर आदि सभी असंगठित क्षेत्र के मजदूर हैं तो आप इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। आपको बता दें कि रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आपको ईपीएफओ (EPFO) मेंबर नहीं होना चाहिए। आपको सरकारी पेंशन भोगी भी नहीं होना चाहिए।

 

 

 

 

ई-श्रर्म कार्ड के लिए जरूरी पात्रता

– भारत का स्थायी निवासी होना चाहिए।

-आयु सीमा 15 वर्ष से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

– असंगठित क्षेत्र में काम।

 

ई-श्रमिक पोर्टल पर ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन

ई-श्रमिक कार्ड के आवेदन का तरीका बहुत ही आसान है। इसके लिए आप श्रम पोर्टल की वेबसाइट eshram.gov.in पर क्लिक करें। इसके बाद आप फॉर्म भरें। इसके बाद आप इसे सब्मिट कर दें। आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। सरकार ने पंजीकरण के लिए 14434 टोल फ्री नंबर भी रखा है। इस पर ज्यादा जानकारी ले सकते हैं। आप आवेदन ऑनलाइन भी कर सकते हैं।

ई-श्रर्म कार्ड के लिए जरूरी दस्तावेज

– आधार कार्ड
-मोबाइल नंबर आधार से लिंक होना जरूरी
-मूल निवास प्रमाण पत्र
-बैंक विवरण जानकारी
-पासपोर्ट के आकार की तस्वीर

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published.