RATION CARD UPDATE: राशन कार्ड धारकों के लिए खुशखबरी! आप के फायदे के लिए देशभर में लागू हुई व्यवस्था

Ration Card Update: अगर आप भी राशन कार्डधारक हैं और हर महीने सरकार की तरफ से चलाई जा रही राशन योजना का फायदा उठाते हैं तो यह खबर आपके ल‍िए बहुत जरूरी है. सरकार ने लाभार्थियों की सहूलियत के लिए बड़ा ऐलान किया है, जिससे आपको राशन लेने के ल‍िए घंटो लाइन में लगने की दिक्कत से छुटकारा मिल जाएगा. इतना ही नहीं सरकार के इस कदम से लोगों को फायदा मिलना शुरू भी हो गया है.

राशन कार्ड पर ताजा अपडेट 

उत्तराखंड सरकार ने ऐलान किया है कि जुलाई 2022 के अंत तक सभी राशन कार्ड धारकों के राशन कार्ड डिजिटल हो जाएंगे. डिजिटल राशन कार्ड (Digital ration Card) जुलाई के अंत तक पूरे प्रदेश में सभी को वितरित कर दिए जाएंगे. इस कार्ड से लाभर्थियों को कई तरह के फायदे होंगे.

सभी को होगा बड़ा फायदा 

गौरतलब है कि राशन कार्ड को डिजिटल करने की योजना साल 2020 में शुरू की गई थी. लेकिन पिछले दो साल कोविड की वजह से योजना पूरी नहीं हो पाई, ऐसे में अब इस योजना को गति दी गई है. सरकार की तरफ से बताया गया है कि जुलाई 2022 के अंत तक सभी को डिजिटल राशन कार्ड दे दिया जाएगा. आपको बता दें कि मई 2022 तक प्रदेश में 12 लाख 58 हजार 544 राशन कार्ड धारकों को डिजिटल राशन कार्ड वितरित किए जा चुके हैं.

जानें क्या है डिजिटल राशन कार्ड

स्मार्ट राशन कार्ड फटने, गलने जैसी समस्याओं से निजात दिलाएगा. इसे कैरी तो आसान होगा ही इसके अलावा राशन कार्ड का यूनिक नम्बर पूरे देश में एक ही उपभोक्ता का होगा. इतना ही नहीं डिजिटली तौर पर स्मार्ट कार्ड के इस यूनिक नम्बर से उपभोक्ता अपने राशन की पूरी डिटेल्स भी आसानी से ले सकेंगे. इससे लाभार्थी ये अपडेट भी ले सकेंगे कि उन्होंने कब-कब और कितना राशन लिया है.

एटीएम से न‍िकाल सकतें हैं राशन 

राज्‍य की खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री रेखा आर्य ने कहा कि अब पात्रों को अब दुकानों का चक्‍कर नहीं लगाना होगा. उन्होंने कहा कि व‍िभाग इस योजना को आसान बनाने के लिए नई योजना काम कर रहा है. जल्‍द ही इसे पायलट प्रोजेक्‍ट के तौर पर कुछ ज‍िलों में शुरू क‍िया जाएगा. कैब‍िनेट म‍िन‍िस्‍टर रेखा आर्य ने कहा कि जैसे कोई भी व्यक्ति जरूरत पड़ने पर एटीएम से पैसे निकालते हैं, उसी तरह अब पात्र लोग अनाज ले सकेंगे.

Ration Card Latest Update: अगर आपके पास भी राशन कार्ड (Ration Card) है और आप सरकारी सस्‍ते गल्‍ले की दुकान से राशन लेते हैं तो यह खबर आपके काम की है. नए अपडेट के तहत असम ने भी राशन कार्ड ‘पोर्टेबिलिटी’ सर्व‍िस (Ration Card Portability) शुरू कर दी है. इसके साथ ही केंद्र का ‘एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड’ (One Nation, One Ration Card) कार्यक्रम देशभर में लागू हो गया है.

किसी भी दुकान से ले सकेंगे अपना राशन 

खाद्य मंत्रालय की तरफ से इस बारे में जानकारी दी गई. ओएनओआरसी (ONORC) के तहत, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, 2013 (NFSA) के तहत कवर किए गए लाभार्थी अपनी पसंद के किसी भी इलेक्ट्रॉनिक प्‍वाइंट ऑफ सेल डिवाइस (E-POS) लैस राशन की दुकानों से सब्सिडी वाले अनाज का अपना कोटा प्राप्त कर सकते हैं.

सभी राज्यों में लागू हो रही है व्यवस्था 

इसके लिए कार्डधारकों को बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण (Biometric Authentication) के साथ मौजूदा राशन कार्ड का इस्‍तेमाल करना होगा. मंत्रालय की तरफ से एक बयान में कहा गया क‍ि असम ओएनओआरसी (ONORC) लागू करने वाला 36वां राज्य / केंद्र शासित प्रदेश बन गया है.’ इसके साथ, ओएनओआरसी कार्यक्रम को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में सफलतापूर्वक लागू कर दिया गया है, जिससे पूरे देश में खाद्य सुरक्षा ‘पोर्टेबल’ हो गई है.

20 लाख से ज्‍यादा बार किया जा चुका है डाउनलोड

ओएनओआरसी का क्रियान्वयन अगस्त 2019 में शुरू किया गया था. एक देश, एक राशन कार्ड (One Nation, One Ration Card) योजना का अधिकतम लाभ उठाने के लिए सरकार ने ‘मेरा राशन’ (MERA RATION) मोबाइल एप भी शुरू किया है. यह ऐप लाभार्थियों को वास्तविक समय पर सूचना उपलब्ध करा रहा है. यह अभी 13 भाषाओं में उपलब्ध है. अब तक ऐप को गगूल प्ले स्टोर से 20 लाख से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है|

Leave a Comment

Your email address will not be published.